Home Uncategorized मनरेगा के तहत ग्राम पंचायतें देंगी श्रमिकों को रोजगार

मनरेगा के तहत ग्राम पंचायतें देंगी श्रमिकों को रोजगार

211
0

राजसत्ता न्यूज़ ब्यूरो

देहरादून : उत्तराखंड की 7791 ग्राम पंचायतें अब पंचायत भवन, स्कूल, स्वास्थ्य केंद्र आदि को सुधारने का काम कर सकती हैं, मनरेगा के तहत नए पंचायत भवन भी बनाये जा सकते हैं ,इसके लिए इन्हें 50 प्रतिशत पैसा मनरेगा के तहत खर्च करना होगा। इस तरह से ये पंचायतें करीब 500 करोड़ की लागत से होने वाले काम से श्रमिकों को रोजगार देंगी।

गौरतलब हैं कि उत्तरखंड के पास इस समय 14वें वित्त आयोग का 258 करोड़ रुपया पड़ा हुआ हैं , इस धन आ इस पैसे का उपयोग पंचायतें कर सकती हैं। इसके अलावा 15वें वित्त आयोग ने 257 करोड़ रुपये अनटाइड फंड के तहत प्रदेश की पंचायतों को दिया है। जल्द ही यह पैसा भी जारी होगा।

ग्राम स्तर पर रोजगार बढ़ाने के लिए केंद्रीय पंचायत और ग्राम्य विकास मंत्रालय ने संयुक्त रूप से इस संदर्भ में आदेश जारी कर दिया है। अपर सचिव पंचायत और निदेशक हरीश चंद्र सेमवाल ने इसकी पुष्टी की। प्रदेश में पंचायतों को इस काम के लिए करीब 515 करोड़ रुपये का अतिरिक्त फंड मिला है।
पंचायतों से कहा गया है कि वे ग्राम पंचायत क्षेत्र में अन्य भवनों की मरम्मत आदि के लिए भी इस पैसे का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह उन मामलों में से है जब दो मंत्रालयों ने संयुक्त रूप से यह आदेश जारी किया है।

पंचायत विभाग के मुताबिक बर्तमान में अधिकतर क्वारंटीन सेंटर स्कूलों में बनाए गए हैं। अगर प्रदेश में पढाई शुरू होती हैं तो स्कूल खाली करने पड़ेंगे , और अगर ऐसी नौबत आई तो इस पैसे का उपयोग दूसरे भवनों को क्वारंटीन सेंटर के रूप में विकसित करने के लिए किया जा सकता है।

LEAVE A REPLY