Home Uncategorized अल्मोड़ा की खूबसूरती को 300 सौ साल तक संजोएं रखने वाला ...

अल्मोड़ा की खूबसूरती को 300 सौ साल तक संजोएं रखने वाला वोगनबेलिया की बेल व देवदार आख़िरकार टूट गया।

301
0

संजय कुमार अग्रवाल

अल्मोड़ा 8 जुलाई। अल्मोड़ा नगर मे माल रोड़ स्थित गोविन्द वल्लभ पन्त पार्क में नगर की खुबसुरती का प्रतीक वोगनबेलिया की बेल जो देवदार के पेड़ से लिपटी थी आज प्रातः तेज बारीश के कारण पेड़ सहित टूट गयी। यह पेड़ लगभग 300 वर्ष पुराना था जिससे लिपटी वोगनबेलिया की बेल अल्मोडा नगर की शान थी। इसे देखने पर्यटक दूर-दूर से आते थे और यह स्थान सैल्फी लेने का एक मुख्य केन्द्र बन गया था।


जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने स्वंय पंत पार्क स्थित उस स्थान का निरीक्षण किया। उन्होने कहा कि वोगनबेलिया के टूटने अल्मोड़ा शहर की खुबसुरती को क्षति हुयी है। यह स्थान अल्मोड़ा की खुबसुरती को चार चांद लगाये हुये था। जिलाधिकारी ने कहा कि जी0बी0 पन्त पर्यावरण संस्थान और वीपीकेएएस संस्थान की मदद से वोगनबेलिया की बेल को जीवित रखने का प्रयास किया जाएगा। जिससे आने वाले समय मे ंयह बेल अल्मोड़ा की शान बनकर उभरेगा।

यह पेड़ महज एक पेड़ नहीं बल्कि नगर की पहचान थी। अल्मोड़ा की कई पीढियों को इस पेड़ ने अपने साथ देखा। ब्रिटिश हुकूमत हो या आजाद भारत की हुकूमत सभी को अपनी छाया देकर ,गर्मी हो या ठंड सभी का साक्षी ये खूबसूरत पेड़ आख़िरकार टूट गया।

LEAVE A REPLY